घर क्रियाएँ बर्ड फ्लू डब्ल्यूएचओ अंतरिम सिफारिशों

    डब्ल्यूएचओ अंतरिम सिफारिशों

    डब्ल्यूएचओ संभवतः उच्च रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित जानवरों की सामूहिक हत्या में शामिल व्यक्तियों के संरक्षण के लिए अंतरिम सिफारिशों

    (पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय कार्यालय, मनीला, 26 जनवरी 2004)

    एवियन इन्फ्लूएंजा वर्तमान में एशिया में पोल्ट्री के बीच महामारी है जो पक्षियों की एक अत्यंत संक्रामक रोग है। संक्रमित पोल्ट्री और उनके मल या मल के साथ दूषित धूल / मिट्टी) के संपर्क में मानव संक्रमण में परिणाम कर सकते हैं। मानव में संक्रमण वर्तमान पोल्ट्री महामारी के साथ सहयोग में पहचान की गई है, क्योंकि इन सिफारिशों को विकसित किया गया है। अधिक जानकारी उपलब्ध हो जाता है के रूप में वे अद्यतन किया जाएगा।

    • कल्लेर्स और ट्रांसपोर्टरों उपयुक्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के साथ प्रदान की जानी चाहिए:
      1. सुरक्षात्मक कपड़े, अधिमानतःकोवेरल्स प्लस लंबे कफफेड आस्तीन के साथ एक अभेद्य एप्रन या सर्जिकल गाउन प्लस एक अभेद्य एप्रन
      2. विसंक्रमित किया जा सकता है कि भारी शुल्क रबर काम के दस्ताने
      3. एन 95 श्वासयंत्र उपलब्ध नहीं हैं, तो एन 95 श्वासयंत्र मास्क 1. मानक अच्छी तरह से फिट सर्जिकल मास्क इस्तेमाल किया जाना चाहिए पसंद कर रहे हैं
      4. काले चश्मे
      5. कीटाणुरहित किया जा सकता है कि रबर या पोल्युरेथाने जूते या खारिज किया जा सकता है कि सुरक्षात्मक पैर कवर
    • संक्रमित जानवरों के साथ निकट संपर्क में रहे हैं जो सभी व्यक्तियों को साबुन और पानी से बार-बार अपने हाथ धोने चाहिए। कुलेर्स और परिवाहक ऑपरेशन के बाद उनके हाथ कीटाणुरहित चाहिए.
    • स्वच्छ पर्यावरण के रूप में ऊपर ही सुरक्षा उपायों का उपयोग कर, मुर्गियों को मारने के क्षेत्रों में बाहर किया जाना चाहिए.
    • शक के दायरे में संक्रमित मुर्गियों को या खेतों से अवगत कराया सभी व्यक्तियों को स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा करीब से निगरानी के तहत होना चाहिए।
      1. यह ओसेल्तामिविर बड़े पैमाने पर 3 मुर्गियों को मारने में शामिल संदिग्ध एच 5 एन 1 कल्लेर्स में श्वसन संक्रमण और खेत मजदूरों के इलाज के लिए आसानी से उपलब्ध हो सिफारिश की है कि.
      2. उन्होंने यह भी मानव इन्फ्लूएंजा और एवियन इन्फ्लूएंजा से एक साथ संक्रमण से बचने के लिए और वायरस के जीन 4 के एक रेअस्सोर्त्मेन्त की संभावना को कम करने के लिए इन्फ्लूएंजा टीका सिफारिश की है जो वर्तमान के साथ टीका लगाया जाना चाहिए.
      3. चिकन कल्लेर्स के अतिरिक्त स्वास्थ्य की निगरानी, प्रक्रिया और उनके परिवार के सदस्यों में शामिल अन्य लोगों के बाहर किया जाना चाहिए। इन व्यक्तियों को एक स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा के लिए किसी भी प्रासंगिक स्वास्थ्य समस्याओं (सांस की शिकायतों, फ्लू जैसे बीमारियों या आंख में संक्रमण) रिपोर्ट करना चाहिए। इन्फ्लूएंजा की गंभीर जटिलताओं के लिए उच्च जोखिम में व्यक्तियों (प्रतिरक्षा में 60 साल से अधिक पुराने, या ज्ञात पुरानी हृदय या फेफड़ों की बीमारी के साथ) प्रभावित मुर्गियों के साथ काम करने से बचना चाहिए.
    • उजागर पशु कार्यकर्ताओं और पशु चिकित्सकों की निदानिक निगरानी के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
    • नई वायरल वियोजन की जांच के लिए (सूअर सहित) जानवरों के नामित प्रयोगशालाओं के साथ संपर्क में पूर्ण रक्त और पोस्टमार्टम के नमूनों (आंतों की सामग्री, गुदा और ओरो नाक स्वाब्स, श्वासनली, फेफड़े, आंत, तिल्ली, गुर्दे, मस्तिष्क, जिगर और दिल) को एकत्र किया जाना चाहिए
    • अमेरिका एन आई ओ एस एच निर्माण के देश के लिए एन 95, सीइ पी 2 यूरोपीय, या तुलनीय राष्ट्रीय / क्षेत्रीय मानकों के लागू प्रमाणित है। रेसपोरतोर्स उच्चतर स्तर कण भी इस्तेमाल किया जा सकता है
    • 2003 में नीदरलैंड में बर्ड फ्लू के प्रकोप के नियंत्रण में है, एन95 या समकक्ष सांस की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया गया था.
    • उपचार के लिए, ओसेल्तेमिविर फॉस्फेट (तमिफ्लु®): दिन में दो बार 75 मिलीग्राम कैप्सूल, 5 दिनों के लिए.
    • सभी संबंधित पक्षों (जोखिम में व्यक्तियों दोनों पर्यावरण और व्यवसाय से) के रूप में जल्द ही प्रत्याशित जोखिम निवेश करने के लिए संभव से पहले के रूप में इन्फ्लूएंजा टीका सिफारिश की है जो वर्तमान के साथ टीका लगाया जाना चाहिए (2 सप्ताह टीकाकरण द्वारा निवारक उन्मुक्ति विकसित करने के लिए आवश्यक हैं।)। यह विशेष रूप से एक की रक्षा नहीं करता।

    यह पशु / कृषि और मानव स्वास्थ्य के क्षेत्र में दोनों उपरोक्त उपायों के कार्यान्वयन में सुधार करने के लिए एक साथ काम करते हैं कि महत्वपूर्ण है। स्थानीय स्थिति पर नई जानकारी उपलब्ध हो जाता है, तो उपरोक्त उपायों को संशोधित किया जा सकता है.

    स्रोत: डब्ल्यूएचओ वेब साइट (यहाँ क्लिक करे)